Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र सरकार ने शुरू की बेहतरीन स्कीम, मात्र पाँच सौ जमा करने से मिलेंगे लाखों रुपये

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार की काफी अच्छी और बहुउदेशी योजना है। यह एक छोटी बचत योजना है जिसका उद्देश्य बेटियों के भविष्य के लिए एक सुरक्षित और लाभदायक निवेश प्रदान करना है। इसे साल 2015 में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत शुरू किया गया था। इस योजना के तहत, माता-पिता या कानूनी अभिभावक भी अपनी बेटी के नाम से खाता खोल सकते हैं। खाता खोलने के लिए लड़की की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए। खाते में कम से कम 250 रुपये और अधिकतम ₹1,50,000 रुपये प्रति वर्ष का निवेश किया जा सकता है। खाते की अवधि 21 वर्ष की है।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आपके निवेश पर नियमित रूप से इंटरेस्ट मिलता रहता है। अभी वर्तमान में, योजना का इंटरेस्ट रेट 8.20% प्रति वर्ष है। खाते के maturity होने पर, खाताधारक को उनका मूलधन और इंटरेस्ट दोनों मिलता है। इस योजना के कई लाभ है आईए इसके लाभ को जानते है। 

Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)

सुकन्या समृद्धि योजना के कई सारे लाभ है। यह एक काफी अच्छा निवेश का अवसर प्रदान करता है जो आपके बिटिया के एक अच्छे भविष्य के लिए काफी अच्छा है। इसके सभी लाभ देखे। 

  • यह योजना आपके बेटी के भविष्य के लिए एक सुरक्षित और लाभदायक निवेश करने में मदद करता है।
  • इस योजना में निवेश करने पर आपको नियमित रूप से  इंटरेस्ट मिलता है।
  • इस योजना में खाते की अवधि 21 वर्ष है, जो एक लंबी अवधि है। इस वजह से आप एक अच्छा निवेश कर पाएंगे। 
  • इस योजना के तहत निवेश पर इनकम टैक्स 80C के तहत छूट मिलती है।

सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के भविष्य के लिए एक बेहतरीन निवेश विकल्प है। यह योजना बेटियों के शिक्षा और विवाह के खर्चों को पूरा करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा यह आपको बेहद कम निवेश से अच्छा रिटर्न पाने का भी मौका देती है। सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के भविष्य के लिए एक बेहतरीन निवेश विकल्प है। यह योजना बेटियों के शिक्षा और विवाह के खर्चों को पूरा करने में मदद कर सकती है।

आईए जानते है की इसके लिए क्या पात्रता है और इसके लिए कौन कौन एलिजिबल है। 

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए योग्यता 

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आपको निम्न पात्रता होनी चाहिए: 

  • जो भी व्यक्ति खाता खोल रहा हो वह व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • जो व्यक्ति खाता खोल रहा हो वह व्यक्ति को बालिका का अभिभावक होना चाहिए।
  • बालिका की आयु खाता खोलने की तिथि से  10 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इसे ध्यान से देखे और खाता खोलने से पहले इन डॉक्यूमेंट को जरूर इक्कठा कर ले। 

  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • अभिभावक का पहचान पत्र
  • अभिभावक का पता प्रमाण पत्र
  • अभिभावक का बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
  • आधार और अन्य पहचान पत्र
  • फोटो और कुछ अन्य कागजात भी 

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा और निकासी 

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर आपके पैसे वार्षिक तौर पर बढ़ते है। खाता खोलने के बाद, अभिभावक को हर वर्ष के अंत तक खाते में निवेश करना होगा। और यह 21 साल तक चलता है। सुकन्या समृद्धि योजना से निकासी केवल खाते की परिपक्वता पर ही की जा सकती है। परिपक्वता यानी 21 साल बाद ही, खाताधारक को मूलधन और ब्याज दोनों मिलता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलने के लिए प्रक्रिया

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलने के लिए, अभिभावक को निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा:

आप किसी भी खाता खोलने वाले बैंक या डाकघर से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते है। सभी सरकारी बैंक और डाकघर में यह आपको आसानी से मिल जाएंगे। इसके बाद आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक पढ़ कर सभी जानकारी सही-सही भरें। जरूरी दस्तावेज को आवेदन पत्र के साथ अटैच करे, इसके बाद उसे वहीं बैंक या डाकघर में जमा कर दे। इसके बाद कुछ ही समय में आपका खाता खुल जाएगा। इसके बाद आपको हर महीने कुछ फिक्स राशि जमा करना होगा, जो की 250 से लेकर डेढ़ लाख के बीच होना चाहिए। 

सुकन्या समृद्धि योजना खाते की स्थिति की जांच कैसे करे? 

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोले गए खाते की स्थिति की जांच करने के लिए आप अपने बैंक या डाकघर जहा अपने आवेदन दिया हो, वहा से कर सकते है। इसके अलावा आप ऑनलाइन भी बैंक या डाकघर के वेबसाइट से खाते की स्तिथि की जांच कर सकते है। 

Leave a Comment