फ्री सोलर पैनल योजना: सरकार फ्री में लगवा रही सोलर पैनल, जल्दी आवेदन करें

Solar Rooftop Yojana 2024: दैनिक जीवन में काम आने वाली वस्तु है जिनकी कीमत आसमान छू रही है महंगाई इतनी बढ़ चुकी है कि लोगों का आम जीवन का बजट बिगड़ चुका है। इसी दैनिक जीवन की काम आने वाली वस्तुओं में बिजली की दर भी शामिल की गई है। भारत सरकार के द्वारा बिजली की खपत को कम करने के लिए और सौर ऊर्जा का प्रयोग बढ़ाने के लिए कई प्रकार की योजना को शुरू किया है। ताकि लोगों की आर्थिक स्थिति पर असर न पड़े उन्हें में से एक फ्री सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की है। (Solar Rooftop Yojana 2024) इसके द्वारा बिजली की खपत कम होगी और कम कीमत पर बिजली लोगों के घरों तक पहुंच जाएगी। 

इसका लाभ अगर आपको प्राप्त करना है तो सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइन का प्रयोग करना अनिवार्य होगा। यह योजना से बिजली की समस्या का निर्धारण समय पर हो जाएगा भारत सरकार के द्वारा जारी फ्री सोलर रूफटॉप योजना मुख्य रूप से बिजली की समस्या को कम करने के लिए ही बनाई गई है आज के इस आर्टिकल में हम आपको रूफटॉप सोलर योजना के बारे में पूरी जानकारी इस लेख में बताने वाले हैं

सोलर रूफटॉप योजना

Solar Rooftop Yojana 2024 overview

योजनासोलर रूफटॉप योजना
शुरुआतभारत सरकार
लाभार्थीभारत के नागरिक
उद्देश्यफ्री सोलर पैनल लगाना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
योजना शुरुआत2020
ऑफिशल वेबसाइट 

सोलर रूफटॉप योजना

भारत सरकार ने देश की जनसंख्या को बढ़ाते हुए देखते हुए सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की है। आप सभी जानते हैं कि आज भी हमारे देश में ऐसे बहुत से गांव है। जहां पर बिजली की सप्लाई सही ढंग से नहीं हो पाती है इसीलिए उन गांव की इन समस्याओं को देखते हुए सौर ऊर्जा के द्वारा बिजली आसानी से मिल सकती है (Solar Rooftop Yojana 2024) और लोग अपनी जरूरत को भी इस सौर ऊर्जा के तहत पूरा कर पाएंगे।

इस योजना के तहत घर की छत पर सोलर प्लेट लगवाना होगा। जिससे बिजली का पूरा खर्चा बच जाएगा। फ्री सोलर रूफटॉप योजना में बहुत कम पैसा देकर आप सोलर प्लेट बनवा कर अपने घर की छत पर लगवा सकते हैं। और इस योजना का पूरा लाभ ले सकते हैं। इस योजना के लिए जरूरी नहीं है कि आपका खुद का मकान है या नहीं है यहां केवल आपको बहुत कम पैसे में सोलर प्लेट लगवानी होगी। जिससे आप बिजली की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

सोलर रूफटॉप योजना के लाभ

सोलर रूफटॉप योजना 2024 का मुख्य उद्देश्य तो सौर ऊर्जा के उपयोग को अधिक से अधिक बढ़ाना है जिससे कि कोयले वाली बिजली पर लोगों की निर्भरता कम हो और पर्यावरण प्रदूषण से भी छुटकारा मिल सके इसीलिए सोलर रूप योजना की शुरुआत की गई है। 

सोलर रूफ टॉप योजना के तहत आपको अपने घर की छत पर सोलर प्लेट बनवाकर लगवानी होगी जिससे Solar Rooftop Yojana 2024 जितनी बिजली सौर ऊर्जा से बनेगी उसको आप बिजली विभाग को भी बेच सकते हैं वहां से इस बिजली की आपको उचित कीमत भी दी जाएगी इस योजना का पूरा लाभ भारत सरकार के द्वारा मिलने वाली सब्सिडी पर भी आपको मिल सकता है।

सोलर रूफटॉप योजना पात्रता

भारत सरकार के द्वारा फ्री सोलर रूफटॉप योजना का लाभ प्राप्त करने के कुछ नियम भी बनाए गए हैं अगर आप इन नियमों का पालन करते हैं। तब जाकर आपको इस योजना का पूरा लाभ दिया जाएगा भारत सरकार के द्वारा जारी इस योजना के तहत योजना का लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति को भारत का मूल निवासी होना जरूरी है। 

आवेदन करने वाले व्यक्ति का 18 साल का होना भी जरूरी है आपका नाम पर किसी भी तरह की कोई प्रॉपर्टी का होना भी आवश्यक है जब इन सभी पात्रता मापदंडों को आप पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद ही आप इस योजना को प्राप्त कर सकते हैं अर्थात इस योजना का पूरा लाभ आपको मिल पाएगा।

Solar Rooftop Yojana 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया

भारत सरकार के द्वारा जारी फ्री सोलर रूफटॉप योजना 2024 का लाभ प्राप्त करने के लिए इसकी आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है इसके स्टेप आपको इस तरह से पूरे करने हैं

  • सबसे पहले आपको भारत सरकार की फ्री सोलर रूफटॉप योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर होम पेज ओपन करना है
  • यहां आपको रजिस्टर्ड का एक ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करेंगे तो आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलकर सामने आएगा
  • अब यहां आप देखेंगे कि आपके राज्य की बिजली वितरण करने वाली कंपनी का बिजली वितरण नंबर ईमेल ऐड्रेस यहां आपको भरना होगा।
  • यहां रजिस्ट्रेशन करने के बाद में आपको वेबसाइट लोगिन करना होगा
  • अब आपकी स्क्रीन पर फिर से एक नया पेज ओपन होगा उसमें सोलर रूफटॉप योजना के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा उसमें दी गई सभी जानकारी को आपको सही ढंग से भरना है और जो भी डॉक्यूमेंट मांगे जाए उन सभी को भी स्कैन करके अपलोड करना है उसके बाद सभी जानकारी को पढ़ने के बाद में सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें
  • सभी जानकारी सबमिट करने के बाद में बिजली विभाग के द्वारा आपके डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन किया जाएगा आपका रजिस्ट्रेशन अगर एक्सेप्ट कर लिया तो कुछ दिन के बाद में ही सोलर सिस्टम लगाने के लिए आपके घर पर टीम आ जाएगी और आपके द्वारा बताई गई जगह का पूरा निरीक्षण करेगी
  • जब वेरिफिकेशन पूरी तरह से सही हो जाएगी तो आपके घर पर सोलर प्लेट लगा दी जाएगी इसका सब्सिडी का हिस्सा आपके बैंक अकाउंट में भी सरकार के द्वारा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Leave a Comment