किसानों के लिए खुशखबरी! KCC कर्ज माफी लिस्ट जारी, ऐसे करे चेक 

KCC Kisan Karz Mafi List: किसान भाइयों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अगर आपने किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन ले रखा है तो जल्दी से कर्ज माफी लिस्ट चेक करिए, सरकार काफी सारे किसानों का कर्ज माफ कर रही है। उत्तर प्रदेश के लाखों किसानों के लिए यह खबर काफी अहम है। राज्य सरकार ने 2024 में भी KCC कर्ज माफी योजना को आगे बढ़ाने का फैसला किया है, जिसके तहत कई सारे किसानों का बैंक लोन माफ किया जाएगा। अगर आपने भी इसके तहत लोन लिया है और पात्रता रखते हैं, तो इस खुशखबरी को जानने के लिए लिस्ट ज़रूर चेक करें। आज के इस लेख में हम इस कर्ज माफी से जुड़ी पूरी खबर आपको बताएंगे। 

क्या है KCC कर्ज माफी योजना? 

KCC अर्थात किसान क्रेडिट कार्ड, इसके जरिए लिए गए लोन को सरकार द्वारा माफ करने की योजना है। और सरकार यह पहले भी कर चुकी है। और यह फिर से होने जा रहा है। इसका मकसद किसानों के कर्ज का बोझ कम करना और उनकी फाइनेंशियल स्थिति को मजबूत करना है। बीते कुछ वर्षों में सूखा, बाढ़ और फसल खराब होने जैसी समस्याओं के चलते किसानों का कर्ज काफी बढ़ गया है, जिससे उनकी आर्थिक परेशानियां काफी बढ़ गई हैं। इसी को देखते हुए सरकार ने कर्ज माफी योजना शुरू की है। बात करे उत्तर प्रदेश की तो साल 2017 में ही सीएम योगी आदित्य नाथ की सरकार बनने के बाद से ही कैबिनेट में किसानों के कर्जमाफी का फैसला लिया गया था। और अब इसी को लेकर सरकार कार्यरत है। 

नई लिस्ट में नाम कैसे चेक करें?

सरकार ने सभी योग्य किसानों की लिस्ट तैयार की है, वे सभी किसान जिनका केसीसी लोन माफ होना है उनका लिस्ट बन है है, जिसे आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। अपना नाम चेक करने के लिए इन आसान स्टेप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले तो आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट https://upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/ पर जाना होगा। 
  • इसके बाद होम पेज पर ही उपलब्ध “किसान कर्ज माफी लिस्ट” लिंक पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद आपको जिला, तहसील और गांव का नाम चुनना होगा।
  • अब अगले स्क्रीन पर किसान का नाम या KCC नंबर में से किसी एक को भरे। 
  • अब बस सर्च बटन पर क्लिक करें। सूची आपके सामने आ जाएगा। इसमें आप अपना नाम जांच ले। 

अगर सूची में आपका नाम है, तो इसका मतलब है कि आप कर्ज माफी योजना के तहत लाभ पाने के लिए योग्य हैं। इसके बाद कुछ समय में सरकार जल्द ही कर्ज माफी की प्रक्रिया सरकार शुरू करेगी। और आप इसके फायदे पा पाएंगे। 

किन किसानों को मिलने वाला है लाभ?

जाहिर सी बात है सरकार सबका लोन माफ नही कर सकती है। इसलिए इस योजना के तहत सभी किसानों को लाभ नहीं मिलेगा। कुछ खास नियम तय किए गए हैं, जिनको पूरा करने वाले किसान ही कर्ज माफी के लिए योग्य होंगे। इनमें से कुछ महत्वपूर्ण नियम इस प्रकार है: 

  • जब से अपने लोन लिया हो उस तिथि से लेकर आवेदन की तिथि तक KCC खाते का नियमित संचालन किया गया हो।
  • जब अपने लोन लिया हो उस समय किसान के पास 5 एकड़ से कम कृषि योग्य भूमि हो। 
  • अपना लोन का बकाया 31 मार्च 2023 तक पेंडिंग हो। 

इसके अतरिक्त अलग अलग राज्यों में कुछ नियम अलग अलग भी हो सकते है। इसकी जानकारी आप अपने राज्य के अंतर्गत आने वाले कृषि विभाग से संपर्क कर सकते है। इसके अलावा अगर आपके राज्य में इसके लिए अलग से आवेदन देना है या नही इसकी जानकारी भी आप विभाग से ही पता कर ले। 

इस योजना से जुड़ी कुछ अहम जानकारी

अभी इसका प्रोसेस चल ही रहा है इस वजह से लिस्ट में नाम न होने का मतलब ये नहीं है कि आप योजना के लिए योग्य नहीं हैं। अभी किसी तकनीकी गड़बड़ी या गलती के कारण भी नाम छूटा हो सकता हैं। ऐसे में आप अपने राज्य के संबंधित कृषि विभाग के ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं और इसकी जानकारी ले सकते है। कर्ज माफी से सिर्फ बैंक का ब्याज ही माफ होगा, मूलधन नहीं। किसानों को मूलधन चुकाना ही होगा। अधिक जानकारी के लिए आप कृषि विभाग के हेल्पलाइन नंबर या फिर आधिकारिक वेबसाइट से संपर्क कर सकते हैं। 

Leave a Comment